Wednesday 2 August 2017

बहना .. ओ बहना !!!!

"आज जन्मदिन है मेरी प्यारी दीदी का !!!!!! " दिन भर टाइम ही नहीं मिल पाया कुछ सोचने का, घर की जिम्मेदारियों के चलते। अभी खाली बैठी तो दीदी का ख्याल आने लगा ..,तो सोचा क्यों नहीं दोस्तों से भी यह थोड़ा सा बहनापा शेयर करूं !! यह बहनों का संसार भी कितना अलग होता है ना .? सोचते सोचते मैं तो न जाने कब यादों के सफ़र में निकल गई ....

बड़ी बहन और बड़ा भाई होना तो भगवान का तोहफा ही होता है  , hope  कि आप लोग इस सहमत होंगे,  घर पर केयर करने के लिए मां बाप के अलावा भी किसी को देता है भगवान... बाद में वही अनकहा केयरटेकर सहेली  या दोस्त बन जाते हैं... बड़े के रौब के साथ साथ सहेलियों सी हंसी-ठिठोली और इन सबसे बढ़कर ,बाहर की दुनिया में भी संरक्षण मिलना.... मैं तो वाकई इस मामले में खुद को भगवान जी की फेवरेट मानती hu, जो मुझे एक दीदी और भैया दोनों ही मिले और बिल्कुल वैसे ही जैसे मैंने ऊपर लिखा है 
मेरी दीदी बिल्कुल ऐसी ही है।  अपने दोनों छोटे भाई बहन के लिए बेहद पजेसिव !!!! बचपन में अगर हमें कोई कुछ कह भी देता था ,तो वह लड़ने पहुंच जाती थी उससे!  दिल से बिल्कुल साफ और निर्मल ..... हालांकि ऐसा नहीं कि हमारी कभी लड़ाई नहीं हुई.... खूब हुई ! और मुझे परेशान करने में तो दीदी को महारत हासिल थी ... ;)
मेरे 20वें जन्मदिन पर ,मेरी सहेली शेफाली के साथ मिलकर दिया बर्थडे सरप्राइज और उसके पीछे दीदी का मास्टर प्लान और शेफालि का execution.. मैं भूल ही नहीं पाती!!!! वह कॉलेज की बातों और परेशानियों की शेयरिंग... वह साथ में डांस करना... एक दूसरे को  रुलाते से हंसाना ..और हंसाते से रुला देना ....शादी के पहले की कितनी ही बातें होती हैं ना .. पर सारी बातें यहां लिखना असंभव है! 
 लेकिन अगर आप लोगों को मेरी यादें पढ़कर , अपनी बहन के साथ बिताए  कुछ पल ही याद आए हो ...तो प्लीज, मेरी दीदी के लिए मुस्कुराते हुए, जन्मदिन की एक शुभकामना जरुर टाइप करना...

 "खुश रहे तू सदा यह दुआ है मेरी प्यारी दीदी"

  Love you always......

11 comments:

  1. Di ko janmdin ki badhai.sach me ek ruhani ehsas se bandha hota hai rishta nishchal,prem se poorna shbdon me vyakhya nahi kar sakte.sundar aur sachhi bhavna.


    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes prabhat !! Thanks for your lovely wishes

      Delete
  2. बिना डंडे वाली थानेदार और बगैर छड़ी की हेड मास्टर लेकिन प्यार लुटाने में मदर एंड फादर का परफेक्ट मिक्सचर यानी बड़ी बहन.... आपकी दीदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं और आपको ढेर सारी बधाइयां...

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ha ha ha ..well said Shekhar ji, Bahutu sahi kaha bin dande ki thanedaar !!! N thank you for your wishes ....

      Delete
  3. जैसे मिल जाते हैं मां-बाप भगवान के बाद
    वैसे ही मिल गई छोटी सी
    गुड़िया जैसी बहन नियामत के जैसी ..
    जो कहने और देखने में है छोटी ,पर खजाना उसके पास है अपार सा.
    प्यार,समझदारी,वाणी और विचारों का ,
    छोटी होकर भी बड़ी बन जाती है कभी कभी ,
    मेरी छोटी सी बहन प्यारी सी बेटी सी लगती तू कभी कभी
    मेरी प्यारी बहन, तेरे बिना कुछ भी जिया नहीं,
    चाहे जीवन के सुख हो या दुख ....सब सबमें साथ पाई परछाई तेरी ,
    खुशियां मिले तुझे अपरंपार...... यह दुआ है मेरी

    ReplyDelete
    Replies
    1. Are waah... Lovely lovely lovely ... Thank you deeds !!!! Muaahhh !!!

      Delete
  4. U r very lucky Saumya.kyuki mai is such se vabchit rahi hoo.ghar me sabse badi hoo na isliye badi bahan ya bade Bhai ka sukh nahi mil paya..per bhai bahan ka pyaar to anmol hi hota hi chahe vo bade ho ya chhote...aur ek baat ki tarif zaroor karungi ki tum bahut achchhe likhati ho... behad shandaar..didi ko meri Taraf se dher sari badhai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks shubhra!! Han yar, I know ki tum sabse Badi ho or humane dekha hai tumhe apne chote bhaiyo ko sambhalte. They r too very lucky...

      Delete
  5. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  6. First of all happy birthday didi. Same here dear ye hum logo ka sobhagya Hai ki hum logo Ke pass bade Bhai aur behan Hai ye bhagwan ki taref see diya hua ek khubsurat thofa Hai. Love you.

    ReplyDelete